बीसीसीआई (BCCI) क्या है BCCI दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड जानिए कैसे बना-Full Information

1627
BCCI

हमारे देश में क्रिकेट को बाकी सभी खेलों से बहुत अधिक लोकप्रिय माना जाता है। वर्तमान समय में क्रिकेट दुनिया के सबसे मशहूर खेलों में से एक है। क्रिकेट भले ही विश्व में बहुत कम देशों में खेला जाता है। वर्तमान समय में क्रिकेट लोकप्रिय होने के कारण इस खेल को देखने वाले करोड़ों लोग हैं। इस खेल को बढ़ावा देने के लिए हर देश का एक अपना क्रिकेट बोर्ड होता है। विश्व में ऐसे कई क्रिकेट बोर्ड है जिनका सालाना टर्नओवर अरबों रुपए हैं तो दोस्तों आज हम भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बीसीसीआई(BCCI) के बारे में बताने वाले हैं कि कैसे बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बना। BCCI का मुख्य कार्य क्या होता है। BCCI कौन-कौन सी प्रतियोगिताएं आयोजित करता है

बीसीसीआई (BCCI) क्या है?

बीसीसीआई भारत में क्रिकेट के विकास के लिए एक राष्ट्रीय प्रबंधकीय निकाय है जो भारत द्वारा खेले जाने वाले मैच में भारत की तरफ से खेले जाने वाले मैचों का आयोजन करवाता है और उसे नियंत्रित करता है। बीसीसीआई का निर्माण दिसंबर 1928 में तमिलनाडु सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत किया गया था।
बीसीसीआई(BCCI) का मुख्यालय मुंबई में है।

BCCI का फुल फॉर्म

  • बीसीसीआई का फुल फॉर्म भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड होता है।
  • BCCI ka full form-board of control for cricket in India.

बीसीसीआई का इतिहास

बीसीसीआई आज एक ऐसा नाम है जिसे दुनिया भर के क्रिकेट फैंस पहचानते हैं। क्रिकेट की दुनिया में इसे दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड के रूप में जाना जाता है।
बीसीसीआई की स्थापना 4 दिसंबर 1928 को हुआ था।
बीसीसीआई के परिवर्तन का क्षन 1987 में आया जब भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को हराकर 1987 का वर्ल्ड कप जीता था।
जब दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने भारत का दौरा किया और रंगभेद के लिए किस साल के प्रतिबंध के बाद उनका पहला अंतरराष्ट्रीय द्वारा था इस दौरे से बीसीसीआई ने अपना पहला टीवी अधिकार अर्जित किया।

इसे भी पढ़ें- International space station क्या है Space Station के बारे में रोचक तथ्य

इसे भी पढ़ें- DRDO ने Pinaka Rocket सिस्टम का सफल परीक्षण किया

बीसीसीआई (BCCI) का फुल नेट वर्थ

वर्तमान में बीसीसीआई(BCCI) विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। वर्ष 2018-19 के अंत तक नेटवर्क लगभग 14489 करोड़ रुपए के साथ एक विशाल क्रिकेट बोर्ड बन चुका था। इंडियन प्रीमियर लीग के 2018 संस्करण के दौरान बीसी 4017 करोड़ रुपए से अधिक की आई हुई थी। जो वर्तमान समय में और भी अधिक बढ़ गया होगा।

बीसीसीआई (BCCI) दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड कैसे बना ?

  • वर्तमान में बीसीसीआई विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है लेकिन यह स्थिति आज से 30-35 साल पहले नहीं थी।
  • कपिल देव की कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 1983 में वर्ल्ड कप का किताब जीता था तब बोर्ड के पास खिलाड़ियों का सम्मान करने लायक पैसे भी नहीं थे।लेकिन धर्म विश्व कप 1983 में जीत के बाद भारतीय क्रिकेट में क्रांति आई। साथ ही
  • 2008 में शुरू हुए आईपीएल ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड को विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बना दिया है। वर्तमान समय में बीसीसीआई का नेटवर्क 15 हजार करोड़ रुपए से भी अधिक है।

BCCI द्वारा होने वाले आयोजन

  1. इंडियन प्रीमियर लीग – Indian Premier League
  2. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी – Syed Mushtaq Ali Trophy
  3. रणजी ट्रॉफी – Ranji Trophy
  4. दिलीप ट्रॉफी – Dileep trophy
  5. विजय हजारे ट्रॉफी – Vijay Hazare Trophy
  6. देवधर ट्रॉफी – Devdhar Trophy
  7. ईरानी कप – Irani Cup
  8. बीसीसीआई कारपोरेट ट्रॉफी – BCCI Corporate Trophy
  9. एनकेपी साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी – NKP Salve Challenger Trophy

बीसीसीआई (BCCI) के सीईओ वर्तमान में कौन हैं

भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली 23 अक्टूबर 2019 को बीसीसीआई के उन 40 में अध्यक्ष बनाए गए। बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष और केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के छोटे भाई अरुण धूमल को कोषाध्यक्ष बनाया गया बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए सौरव गांगुली का नामांकन सर्वसम्मति से हुआ है।

निष्कर्ष

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा की बीसीसीआई(BCCI) क्या होता है और कैसे बीसीसीआई(BCCI) दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बन गया। अगर आपको कुछ बताना यह पूछना है तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं और साथ ही किसी भी चीज के बारे में हम से पूछना हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here