IPL (आईपीएल) क्या है? IPL का इतिहास, कमाई और नियम|

1429
IPL kya hai 2022
IPL kya hai 2022

साल 2022 की शुरुआत में ही आईपीएल में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। भारत की बड़ी बिजनेस कंपनियों में से टाटा ग्रुप को इंडियन प्रीमियर लीग की स्पॉन्सर मिल गया। टाटा ग्रुप ने चाइनीस मोबाइल कंपनी विवो को हटाकर आईपीएल का नया टाइटल स्पॉन्सर बन गया है। टाटा ग्रुप ने आईपीएल के साथ टाइटल स्पॉन्सर स्विफ्ट 2 साल के लिए करार किया है। टाटा ग्रुप बीसीसीआई को 2 साल के लिए करीब ₹677 का भुगतान करेगा वही विवो 454 करो रुपए का भुगतान करता।

आपने आईपीएल टाइटल स्पॉन्सर के बारे में तो जान लिया लेकिन कि आप आईपीएल इतिहास के बारे में जानते हैं, अगर नहीं जानते हैं तो हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ें पोस्ट में हमने आईपीएल क्या है। आईपीएल का इतिहास क्या है और साथी बीसीसीआई के बारे में जानेंगे कि बीसीसीआई आईपीएल से कितना कमाता है।

आईपीएल क्या है?

IPL का फुल फॉर्म Indian premier league होता है।

IPL पूरी दुनिया में देखे जाने वाला क्रिकेट प्रीमियर लीग है जिसमें सभी देशों के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं।

आईपीएल की ट्रॉफी सबसे ज्यादा मुंबई इंडियंस ने चार बार अपने नाम क्या है।

वहीं अगर आईपीएल के फाइनल में पहुंचने की बात करें तो सबसे ज्यादा चेन्नई सुपर किंग्स फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है।

अब तक IPL में सर्वाधिक रन (6235*) विराट कोहली के नाम है और सर्वाधिक विकेट (170) लसिथ मलिंगा ने हासिल किया है।

आईपीएल की प्रमुख टीमेंचेन्नई सुपर किंग्स Chennai super kings

  • मुंबई इंडियंस Mumbai Indians
  • कोलकाता नाइट राइडर्स Kolkata knight riders
  • रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु royal challengers Bangalore
  • दिल्ली कैपिटल्स Delhi capitals
  • राजस्थान रॉयल्स Rajasthan royals
  • सनराइजर्स हैदराबाद sunrisers Hyderabad
  • किंग्स इलेवन पंजाब kings 11 Punjab
  • अहमदाबाद Ahmedabad
  • लखनऊ Lucknow

साल 2020 तक आईपीएल में कुल 8 टीमें भाग लेती थी लेकिन 2021 में बीसीसीआई द्वारा दो नई टीमों का गठन किया गया जिनका नाम अहमदाबाद और लखनऊ है इसके साथ ही आई पी एल 2022 में कुल 10 टीमें भाग लेते नजर आएंगे|

बीसीसीआई (BCCI) क्या है BCCI दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड जानिए कैसे बना

आईपीएल का इतिहास

अगर आईपीएल के इतिहास के बारे में बात करें तो आईपीएल सन 2008 में शुरू हुआ और इस कमेंट का सफल अब तक जारी है पिछले 13 सालों में आईपीएल का काफी बड़ा योगदान भारतीय क्रिकेट में रहा है। आज के समय में आईपीएल गए दुनिया भर में प्रशंसक हैं। क्रिकेट इंडिया में देखे जाने वाला सबसे प्रसिद्ध खेल है।

Awards

आईपीएल में प्लेयर को कई तरह के अवॉर्ड्स भी दिए जाते हैं जैसे पूरे टूर्नामेंट में जो बॉलर सबसे ज्यादा विकेट लेता है उसे पर्पल कैप मिलता है। वैसे ही जो बैट्समैन पूरे आईपीएल सीजन में सबसे अधिक रन बनाता है उसे ऑरेंज कैप मिलता है। आईपीएल में और भी कई सारे अवार्ड दिए जाते हैं जैसे कि मैन ऑफ द मैच, प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट आदि।

प्राइज मनी

आईपीएल की ट्रॉफी जो टीम जीती है उसे प्राइज मनी 20 करोड़ दी जाती है साथ ही दूसरी पोजीशन पर आने वाले टीम को 12.5 करोड़ दिया जाता है।

आईपीएल की कमाई कैसे होती है?

BCCI आईपीएल से तरीके से पैसे कमाता है। क्योंकि आईपीएल की गिनती दुनिया के सबसे महंगे खेलों में होता है आईपीएल टीम की फ्रेंचाइजी काफी ज्यादा पैसा कमाते हैं इससे तो आइए हम जानते हैं आईपीएल से कितनी कमाई होती है और कैसे कमाते हैं।

स्पॉन्सरशिप

इंडियन प्रीमियर लीग कि 60 फ़ीसदी कमाई स्पॉन्सर से होती है स्पॉन्सर में मुख्य तौर पर मैन ऑफ द मैच स्पॉन्सर टाइटल स्पॉन्सर है। टाइटल स्पॉन्सर शिप की बात करें तो विवो ने टाइटल स्पॉन्सर शिप के लिए साल 2016-17 में आईपीएल को ₹400 चुकाए थे।

फ्रेंचाइजी 

बीसीसीआई की IPL से कमाई का एक बड़ा जरिया इसमें हिस्सा लेने वाले फ्रेंचाइजी से भी आता है आईपीएल में पहले आरती में भाग लेती थी और दो नई टीमों के जुड़ जाने से इस साल कुल 10 टीमें हिस्सा लेगी और इन सभी टीमों की अलग-अलग फ्रेंचाइजी होती है हर साल इन फ्रेंचाइजी को अपनी कमाई का 20 फ़ीसदी हिस्सा बीसीसीआई को देना पड़ता है

टेलीकास्ट राइट

टेलीकास्ट राइट या मीडिया राइट्स के द्वारा ही आईपीएल टीम के मालिक सबसे ज्यादा पैसे कमाते हैं। मीडिया राइट्स का मतलब होता है किसी चैनल को मैच प्रसारण करने का अधिकार देना जैसे कि आईपीएल का मीडिया राइट्स अभी स्टार स्पोर्ट्स के पास है।

टिकट के जरिए

फ्रेंचाइजी लेने वाले मालिकों की आई का एक प्रमुख सोर्स टिकट भी है।IPL को ज्यादातर लोग स्टेडियम में देखना पसंद करते हैं।

आईपीएल से भारत को फायदा

  • IPL के कारण ही आज भारत के कई युवा प्लेयर को अपना हुनर दिखाने का मौका मिलता है जिसके कारण आज इंडियन टीम में बहुत से युवा प्लेयर खेल रहे हैं।
  • आईपीएल के कारण ही आज बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड है।
  • IPL से हमारे देश को कई फायदे भी हो रहे हैं। क्योंकि इससे हमारे देश की कौन हूं बढ़ रही है जब आईपीएल का आयोजन किया जाता है तो आईपीएल देखने के लिए विदेश से भी कई क्रिकेट प्रेमी भारत आते हैं।
  • IPL का सीधा मैच प्रसारण विश्व के करीब 18 देशों में किया जाता है
  • आईपीएल को इंटरनेट में प्रसारण का अधिकार वर्तमान समय में हॉटस्टार के पास है।
  • साल 2022 में टाटा ग्रुप हर सीजन बीसीसीआई को 335 करोड़ पर देगा।
  • साल 2017 में स्टार स्पोर्ट ने ₹16300 में 5 साल के लिए आईपीएल मैच का ब्रॉडकास्ट राइट खरीदा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here