Draupadi Murmu Biography- द्रौपदी मुर्मू की शिक्षा, जाति, उम्र, सैलरी, पार्टी, करियर

Draupadi Murmu Biography in Hindi

Draupadi Murmu Biography in Hindi caste, age, husband, income, daughter, rss, president, sons, qualification, date of birth, family, profession, politician party, religion, education, career, politics career, awards, interview, speech, draupadi murmu president in Hindi, द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय जीवनी, शिक्षा, जन्म तारीख, जाति, उम्र, पति, सैलरी, बेटी, बेटा, आरएसएस, परिवार, पेशा, धर्म, पार्टी, करियर, राजनीति, अवार्ड्स, इंटरव्यू  

द्रौपदी मुर्मू एक आदिवासी महिला नेता है, जो कि मोदी सरकार के द्वारा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में पहली पसंद है. वर्तमान में वे झारखंड की पहली महिला आदिवासी राज्यपाल के पद पर नियुक्त है। BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि “इस बार पार्टी नेताओं के बीच राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए 20 नामों पर चर्चा हुई और द्रौपदी मुर्मू के काम को देखते हुए उनको भाजपा की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए चुना गया है। 

द्रौपदी मुर्मू मई 2015 में, भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें झारखंड के राज्यपाल के रूप में चुना. वह झारखंड की पहली महिला राज्यपाल हैं. वह ओडिशा की पहली महिला और आदिवासी नेता भी हैं, जिन्हें ओडिशा राज्य में राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था वह काफी बड़े-बड़े पद पर रह चुकी है, लेकिन उनके अंदर किसी भी प्रकार का अहंकार नहीं है. एक समय जब वह शिव मंदिर गई थी तब मंदिर में अच्छी तरह से साफ-सफाई नहीं होने पर उन्होंने खुद ही मंदिर में झाड़ू लगाई और उसके बाद उन्होंने दर्शन किये. वह विडियो आप यहाँ पर देख सकते है।

द्रौपदी मुर्मू कौन है? who is Draupadi Murmu?

Draupadi Murmu जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा के मयुरभंज जिले के बैदोपोसी गाँव में आदिवासी समुदाय में हुआ था  उनके पिता का नाम बिरंची नारायण टुडू है। वह संथाल परिवार से ताल्लुक रखती हैं, जो एक आदिवासी जातीय समूह है। द्रौपदी मुर्मू की शादी श्याम चरण मुर्मू के साथ हुई है,जो अब इस दुनिया में नहीं है। उनके दो बेटे थे जो अब जीवित नहीं है और एक बेटी है जिसका नाम इतिश्री मुर्मु है जिसके सहारे वह अपनी जिंदगी राहत के साथ गुजार रही है। उन्होंने अपना जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित किया है उन्होंने अपनी स्कूल की शिक्षा निजी स्कूल से प्राप्त की एवं राम देवी महिला कॉलेज भुवनेश्वर,ओडिशा से कला स्नातक में ग्रेजुशन की डिग्री प्राप्त की है

Draupadi Murmu religion?

द्रौपदी मुर्मू जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा के मयुरभंज जिले के बैदोपोसी गाँव में आदिवासी समुदाय में हुआ था। वह संथाल परिवार से ताल्लुक रखती हैं, जो एक आदिवासी जातीय समूह है द्रौपदी मुर्मू धर्म से हिन्दू है।

Draupadi Murmu Biography in Hindi

नाम (Name)द्रौपदी मुर्मू
जन्म तारीख (Date of birth)20 जून 1958
धर्म (Religion)हिन्दू
राजनीतिक दल (Political Party)भारतीय जनता पार्टी BJP
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विधवा
शिक्षा (Education)कला स्नातक
  • उम्र( Age)- 64 साल (2022 में )
  • जन्म स्थान (Place of born)- मयूरभंज, उड़ीसा, भारत
  • स्कूल (School)- ज्ञात नहीं
  • कॉलेज (College)- रमा देवी महिला कॉलेज
  • जाति (Cast)- अनुसूचित जनजाति
  • पेशा (Occupation)- राजनीतिज्ञ
  • गृहनगर (Hometown)- मयूरभंज, उड़ीसा, भारत
  • कद (Height)- 5 फ़ीट 4 इंच
  • वजन (Weight)- 74 किग्रा
  • नागरिकता(Nationality)- भारतीय
  • संपत्ति (Net Worth)- रु 9.5 लाख

द्रौपदी मुर्मू का प्रारंभिक जीवन – Birth & Early Life

द्रौपदी मुर्मू के प्रारंभिक जीवन की बात करें तो उनका जन्म उड़ीसा राज्य के मयूरभंज जिले के बेदापोसी गांव में एक संथाल आदिवासी परिवार मे हुआ था। यह एक बहुत ही पिछड़ा हुआ इलाका था, जहां पर किसी भी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं नही थी। इनकी प्रारंभिक शिक्षा अपने इलाके के विद्यालयों में ही हुई थी तथा इसके बाद इन्होंने अपनी ग्रेजुएशन रमा देवी विमेंस यूनिवर्सिटी भुवनेश्वर से पूरी की थी जो की ओडीशा में स्थित है।

अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने के बाद द्रौपदी मुर्मू ने सिंचाई विभाग में क्लर्क की नौकरी करने लगी थी, परंतु घर की स्थितियों में पारिवारिक कमजोरियों के कारण इन्हें क्लर्क की नौकरी छोड़नी पड़ी। जिसके बाद वह ससुराल चली जाती है। इसी दौरान यह भी बताया जाता है कि उन्होंने स्कूल टीचर की नौकरी भी की थी। यह झारखंड की पहली महिला व आदिवासी महिला गवर्नर है।

द्रौपदी मुर्मू को वर्तमान 2022 में भारत की राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए नियुक्त किया गया है जो की पहली भारतीय आदिवासी महिला व दूसरी महिला राष्ट्रपति होगी।

डाउनलोड करे- 300mb FHD Bollywood, Hollywood Movies, Web Series in 420p, 720p, 1080p Quality

द्रौपदी मुर्मू की शुरुआत और राजनितिक करियर Draupadi Murmu Biography in Hindi

द्रौपदी मुर्मू आदिवासी समाज की एक पढ़ीलिखी महिला है, जिसके कारण उनके उपर अपने समाज के प्रति कई जिम्मेदारी थी द्रौपदी मुर्मू ने अपना जीवन समाज की सेवा, गरीबों, दलितों तथा हाशिए पर खड़े लोगों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित किया है।

Draupadi Murmu Biography ने राजनीति में कदम 1997 में रखा, उन्होंने पार्षद के रूप में स्थानीय चुनाव जीते और उसी वर्ष भाजपा के एसटी मोर्चा की राज्य उपाध्यक्ष बनीं उन्होंने भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़कर दो बार रायरंगपुर सीट हासिल की, और 2000 में ओडिशा सरकार में राज्य मंत्री बन कर अपनी सेवा दी ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी और बीजू जनता दल गठबंधन सरकार के दौरान, वह 6 मार्च 2000 से 6 अगस्त 2002 तक वाणिज्य और परिवहन के लिए स्वतंत्र प्रभार मंत्री रही थी उनको साल 2013 में मयूरभंज जिले के लिए पार्टी का जिला अध्यक्ष पद के लिए पदोन्नत किया गया था द्रौपदी मुर्मू को वर्तमान 2022 में भारत की राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए नियुक्त किया गया है जो की पहली भारतीय आदिवासी महिला व दूसरी महिला राष्ट्रपति होगी।

द्रौपदी मुर्मू का करियर- Draupadi Murmu Biography in Hindi

  • Draupadi Murmu रायरंगपुर में श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन सेंटर में एक सहायक शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया। इसके बाद, उन्होंने सिंचाई और बिजली विभाग के हिस्से के रूप में ओडिशा सरकार के साथ काम किया।
  • मुर्मू के राजनीतिक करियर की शुरुआत 1997 में हुई जब उन्होंने पार्षद के रूप में स्थानीय चुनाव जीते। उसी वर्ष, वह भाजपा के एसटी मोर्चा की राज्य उपाध्यक्ष बनीं। 
  • भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़कर मुर्मू ने रायरंगपुर सीट से दो बार जीत हासिल की, 2000 में ओडिशा सरकार में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनी ।
  • ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी और बीजू जनता दल गठबंधन सरकार के दौरान, वह 6 मार्च, 2000 से 6 अगस्त, 2002 तक वाणिज्य और परिवहन के लिए स्वतंत्र प्रभार मंत्री रही।
  • इन्होंने साल 2002 से लेकर के साल 2004 तक उड़ीसा गवर्नमेंट के राज्य मंत्री के तौर पर पशुपालन और मत्स्य पालन डिपार्टमेंट को भी संभाला।
  • साल 2002 से लेकर के साल 2009 तक यह भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के मेंबर भी रही।
  • भारतीय जनता पार्टी के एसटी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष के पद को इन्होंने साल 2006 से लेकर के साल 2009 तक संभाला।
  • साल 2007 में मुर्मू को संयोग से ओडिशा विधानसभा द्वारा वर्ष का सर्वश्रेष्ठ विधायक होने के लिए सम्मानित किया गया था।
  • अगले एक दशक में उन्होंने भाजपा के भीतर कई प्रमुख भूमिकाएँ निभाईं, एसटी मोर्चा के राज्य अध्यक्ष और मयूरभान के भाजपा जिलाध्यक्ष के रूप में कार्य किया।
  • ओडिशा की विधान सभा ने उन्हें वर्ष 2007 के सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए “नीलकंठ पुरस्कार” से सम्मानित किया।
  • उन्हें 2013 में मयूरभंज जिले के लिए पार्टी के जिला अध्यक्ष पद के लिए पदोन्नत किया गया था।
  • मई 2015 में, भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें झारखंड के राज्यपाल के रूप में चुना। वह झारखंड की पहली महिला राज्यपाल हैं। वह ओडिशा की पहली महिला और आदिवासी नेता हैं जिन्हें भारतीय राज्य में राज्यपाल (draupadi murmu jharkhand) नियुक्त किया गया है।
  • वर्तमान 2022 में भारत की राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए नियुक्त किया गया है जो की पहली भारतीय आदिवासी महिला व दूसरी महिला राष्ट्रपति होगी।राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को होना है और मतगणना 21 जुलाई को होनी है। 29 जून नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है।

द्रौपदी मुर्मू की संपत्ति – Draupadi Murmu Net Worth

Draupadi Murmu Biography वर्तमान में झारखण्ड के राज्यपाल के पद पर है। राज्यपाल के पद पर होते हुए भी इनके पास ज्यादा संपत्ति नहीं है  इनकी संपत्ति लगभग 9.5 लाख है। फिर भी इनके पास ज्यादा संपत्ति नहीं है। इनके पास जमीन-जायदाद और कोई अचल संपत्ति भी नहीं है। इसके अलावा ना कोई आभुषण , ना जमीन और ना ही कोई चल और अचल सम्पति। द्रौपदी मुर्मू की संपत्ति से उनका घर ही चलता है।

डाउनलोड करे- 300mb FHD Bollywood, Hollywood Movies, Web Series in 1080p Quality

द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्रपति उम्मीदवार- draupadi murmu president 

अभी तक काफी लोग द्रौपदी मुर्मू के बारे में नहीं जानते थे परंतु हाल ही में चार-पांच दिनों से यह काफी चर्चा में हैं। लोग इंटरनेट पर यह सर्च कर रहे हैं कि द्रोपदी मुर्मू कौन है तो बता दे कि द्रौपदी मुरमू झारखंड की राज्यपाल रह चुकी है। इसके अलावा यह एक आदिवासी महिला है। इन्हें एनडीए के द्वारा हाल ही में भारत के अगले राष्ट्रपति के उम्मीदवार के तौर पर घोषित किया गया है।

इस प्रकार अगर द्रौपदी मुर्मू भारत की राष्ट्रपति बनने में कामयाब हो जाती है, तो यह पहली ऐसी आदिवासी महिला होगी, जो भारत देश की राष्ट्रपति बनेगी, साथ ही यह दूसरी ऐसी महिला होंगी, जो भारत देश के राष्ट्रपति के पद को संभालेंगी।

द्रौपदी मुर्मू का परिवार – Draupadi Murmu Family

ये आदिवासी जाति से संबंधित है। द्रौपदी मुर्मू के पिता का नाम बिरंची नारायण टुडू है। इनकी माता का नाम किनगो टुडू है। इनका विवाह श्याम शरण मुर्मू से हुआ। Draupadi Murmu के दो बेटे तथा एक बेटी थी लेकिन इनके पति और दो बेटों का निधन हो गया। वर्तमान में ये विधवा है तथा इनकी एक बेटी है, जिसका नाम इतिश्री मुर्मू है। इनकी बेटी इतिश्री विवाहित है। इनके पति का नाम गणेश हेम्ब्रम है।

द्रौपदी मुर्मू की शिक्षा – draupadi murmu qualification 

द्रौपदी मूर्मू ने शिक्षा उड़ीसा से ग्रहण की है। इन्होंने अपने स्कूल की पढ़ाई उड़ीसा के ही किसी निजी स्कूल से की थी। स्कूल का नाम पता नहीं चल सका है। स्कूली शिक्षा पूरी होने के बाद इन्होंने कॉलेज की पढ़ाई रमा देवी महिला कॉलेज, भुवनेश्वर, उड़ीसा से की। इन्होंने इस काॅलेज से कला वर्ग में ग्रेजुशन की। इनके आगे उनकी पढ़ाई का कोई विवरण नहीं मिला है।

डाउनलोड करे- 300mb FHD Bollywood, Hollywood Movies, Web Series in 1080p Quality

Draupadi Murmu से जुड़े रोचक तथ्य

  • ये अनुसूचित जनजाति में पहली राष्ट्रपति पद के लिए चुनी गई उम्मीदवार है जोकि भारतीय जनता पार्टी से जुड़ी है।
  • यह झारखंड की प्रथम महिला राज्यपाल है।
  • 1997 में इन्होंने भारतीय जनता पार्टी में प्रवेश किया जाता था।
  • 2002 में द्रौपदी मुर्म को मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास की राज्य मंत्री बनाया गया।
  • द्रौपदी मुर्मू को नीलकंठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें वर्ष की सर्वश्रेष्ठ विधायिका होने पर 2007 में मिला था।
  • इन्होंने अपने करियर की शुरुआत रायरंगपुर में श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन सेंटर में सहायक शिक्षक के रूप में शुरू की थी।

 Conclusion

छोटी जाति से होना कोई बड़ी बात नहीं है। व्यक्ति अपने जज्बे के जरिए कुछ भी हासिल किया जा सकता है। इसका ही एक उदाहरण है- द्रौपदी मुर्मू। Draupadi Murmu Biography आदिवासी जाति से होते हुए भी आज वे राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के रूप में चुनी गई है। इन्होंने अपने जीवन में कई पदों पर कार्य किया है और वर्तमान में झारखण्ड के राज्यपाल के रूप में कार्यरत है। अनूसूचित जनजाति से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप चुनी हुई ये पहली महिला है।

I am Saroj Thakur, the owner of Yozana Classes Hindi website. I am BA bachelor degree holder. By profession, I am a Web Designer, Graphic Designer, Google Webmaster and SEO Optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in blogging.

1 COMMENT

  1. बहुत ही अच्छा जीवन परिचय का वर्णन किया गया ।. द्रोपती मुर्मू भारत के लिए गर्व की बात है । आपका बहुत बहुत धन्यवाद इतनी रिसर्च करने के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here