नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) क्या है? NFT से करोड़ों कैसे कमाए?

NFT (एनएफटी) क्या है?
NFT (एनएफटी) क्या है?

Jai Hind Dosto, क्या आप जानते हैं की नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) क्या है? (NFT kya hota hai) और ये Cryptocurrency से कैसे अलग है। दोस्तों आज के समय में Cryptocurrency का चलन बहौत बहुत तेजी से चल रहा है। एसे में एक और नई चीज सामने आई है, जिसका नाम है NFT (None Fungible Token) और ये बहौत फेमस हो रहा है। एनएफटी का इस्तेमाल करके आज के समय में लोग बहौत सारे पैसे कमा रहे हैं।

क्या आपको भी NFT के बारे में जानना है, और एनएफसी से पैसा कमाना चाहते है? तो आज इस लेख में हमने  आपको NFT के बारे में बताया है। 

कुछ दिनों से NFT का नाम काफी लिया जा रहा है। यह एक नॉन-फंजिबल टोकन है। इसे एक Cryptographic token कहा जा सकता है। कोई ऐसी तकनीकी आर्ट जिसके बारे में अगर यह दावा किया जाता है कि वो बेहद खास (Unique) है।

वर्तमान समय मे यह पूरी दुनिया मे काफी तेजी से बढ़ रहा है। क्योंकि इसे क्रप्टेकरेंसी से भी बेहतर और अच्छा माना जा रहा है और अभी के समय मे लोग NFT (नॉन-फंजिबल टोकन) मे बहुत पैसे लगा रहे है NFT क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में इस साल सबसे ज्यादा चर्चा में रहा। Google Trend के डाटा के अनुसार, सर्च के मामले में NFT ने क्रिप्टो करेंसी को भी पछाड़ दिया है। और ये आंकड़ा ग्लोबली है।

एनएफटी का फुल फॉर्म – NFT Full Form

  • NFT Ka Full Form hindi me “नॉन-फंजिबल टोकन” होता है यानी वाह टोकन जिस में बदलाव न किया जा सके 
  • Full-Form of NFT In English – Non-Fungible Token होता है।

नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) क्या है?

NFT (नॉन-फंजिबल टोकन) एक क्रिप्टोग्राफिक टोकन है जो किसी यूनिक चीज को दर्शाता है। इसे नॉन-फंजिबल टोकन(NFT) कहते हैं। किसी व्यक्ति के पास NFT का होना इसे दर्शाता है कि उसके पास कोई यूनिक या एंटीक डिजिटल आर्ट वर्क है जो दुनिया में और किसी के भी पास नहीं है। NFT एक डिजिटल असेट्स होते हैं जो वैल्यू को जनरेट करते हैं। 

एनएफटी बिटकॉइन की तरह Cryptographic token है जो डिजिटल संपत्ति जैसे डिजिटल आर्ट, म्यूजिक, फिल्म, गेम्स या आपके किसी भी कलेक्शन को मिल सकता है। नॉन-फंजिबल टोकन ने डिजिटल आर्ट, पेंटिंग की दुनिया के कलाकारों को नई दिशा दी है 

नॉन-फंजिबल टोकन एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए वर्चुअल चीजों की Online खरीद फरोख्त की जाती है। Cryptocurrency की पॉपुलैरिटी के साथ NFT भी पॉपुलर हो रहे हैं, क्योंकि ये भी Blockchain पर ही चलता है। नॉन-फंजिबल टोकन एक तरह की डिजिटल संपत्ति या डेटा होता है, जो ब्लॉकचेन पर रिकॉर्ड होता है। NFT एक तरीके के डिजिटल टोकन होते हैं, कोई क्रिएटिव शख्स अपने स्किल को NFT के जरिए किसी भी चीज को मॉनेटाइज़ करके Online बेच सकता है।  इन सभी डिजिटल संपत्तियों को क्रिप्टोकरेंसी के द्वारा ही बेचा और खरीदा जाता है, किसी व्यक्ति के पास NFT का होना इसे दर्शाता है कि उसके पास कोई यूनिक या एंटीक जैसे डिजिटल आर्ट, डिजाइन, म्यूजिक, फिल्म है जो दुनिया में किसी और के पास नहीं है।

नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) कैसे बनता है?

जैसा कि आप जानते है NFT भी ब्लॉकचेन पर ही कार्य करता है तो अगर अगर आप अपने द्वारा बनाए गए किसी भी यूनिक चीज को इंटरनेट पर डाल कर बेचते है जो किसी यूनिक चीज को दर्शाता है। तो वह NFT कहलाता है। इसमे हर प्रकार का लेन-देन क्रिप्टोकरेंसी इथीरियम (Ethereum) के द्वारा किया जाता है।

NFT काम कैसे करता है? NFT kaise kaam karta hai 

 जैसा कि हमने जाना की NFT किसी भी एक डिजिटल ऐसेट से जुड़ा होता है, और यह डिजिटल एसेट कुछ भी हो सकता है जैसे कि animation clip, video, image, pdfs, text file, कुछ भी  इन सभी डिजिटल एसेट की मालिक होने का प्रमाण ब्लॉकचेन के द्वारा संभाला जाता है और यह सब इस वजह से मुमकिन हो पाया है। क्योंकि ब्लॉकचेन अपरिवर्तनीय है जिसमें कोई भी बदलाव नहीं किया जा सकता है ब्लॉक चैन में परिवर्तन करना लगभग ना के बराबर है साधारण भाषा में बात करें NFT की, तो कोई भी चीज जो अनोखा (अद्वितीय ) है। यदि आपके पास भी कुछ अनोखा है और आप इस चीज का proof of ownership पाना चाहते हैं तो आप इसे opensea.io पर एनएफटी में परिवर्तित कर सकते हैं।

NFT se paise kaise kamaye? ( एनएफटी से पैसे कैसे कमाए?)

आप अपने डिजिटल ऐसेट को किसी थर्ड पार्टी को बेच सकते हैं। यदि आप अपने डिजिटल एसेट जैसे की animation clip, video, image, pdfs, text file, म्यूजिक, पेंटिंग इत्यादि को metaverse अकाउंट पर अपलोड करते हैं और यदि कोई दूसरा व्यक्ति उसको खरीदना चाहता है। तो आप उसे बेचकर एनएफटी से पैसा कमा सकते हैं आपको यकीन नहीं होगा की एक छोटी सी एनीमेशन क्लिप के लिए कंपनी ने करोड़ों रुपए देकर उसे खरीदा NFT के जरिए आप एक छोटे से भी डिजिटल एसेट को आप करोड़ों रुपए में Online बेच सकते हैं। 

एनएफटी कहाँ से खरीदें?

अगर आपको भी NFT खरीदना चाहतें है तो आप नीचे दिए गए किसी भी कंपनी के द्वारा आप NFT खरीद सकते है। NFT खरीदने के लिए आपके आपके जो भी राशि हो वह केवल और केवल Ethereum मे ही होना चाहिए। क्योंकि NFT को आप केवल Ethereum के द्वारा ही खरीद सकते है। वर्तमान समय मे Opensea.io के द्वारा सबसे ज्यादा NFT Tokens खरीदा और बेचा जाता है।

निष्कर्ष 

दोस्तों उम्मीद है आपको नॉन-फंजिबल टोकन के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा की नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) क्या है? और यह कैसे NFT काम करती है? दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई और तो इसको शेयर करना मत भूलियेगा।अगर आपके मन में नॉन-फंजिबल टोकन या क्रिप्टोकरेंसी से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप COMMENT करके हमसे पूछ सकते है हमे आपके सवालो का जवाब देने में ख़ुशी होगी।

जानिए उत्तराखंड में मुख्य घूमने की जगहें

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here